सावधान:अब झूठी खबर को फॉरवर्ड करना पड़ सकता हैं भारी,हो सकती हैं कानूनी कार्यवाही ।

Avoid forworded sms

share with friends

दोस्तो हमें रोजाना व्हाट्सअप पर ऐसे तमाम फालतू मैसेज आते हैं, और हम में से बहुत सारे लोग इन एसएमएस को बिना ये सोचे की वह जानकारी सही हैं या नहीं उसे फॉरवर्ड कर देते हैं । इससे समाज पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता हैं। इस लिए मा॰ उच्चतम न्यायालय ने ये आदेश दिया हैं कि फेक खबरों को फैलाने पर रोक लगाई जाए और यदि कोई झूठी खबर फैलता या छापता हैं तो उस पर कानूनी कार्यवाही की जायगी ।

यदि आपको ऐसे एसएमएस आते हैं जो किसी व्यक्ति,समाज ,समुदाय ,धर्म व जाती तथा सरकार के खिलाफ हो तो क्रपया आप से अनुरोध हैं कि उस मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले एक बार खबर की जाँच अवश्य करें। अन्यथा आप परेशानी मे पड़ सकते और आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती हैं । मा॰ उच्चतम न्यायालय ने मीडिया से भी निवेदन किया गया हैं की कोई भी खबर चलाने से पहले उसकी पूर्णतः पुष्टि अवश्य करें, और कोई भी फेक खबर फैलने न दे । यदि कोई सोशल मीडिया पर झूठी खबर चला रहा तो सूचित करें ।

इससे बचने के उपाय :

⦁ व्हात्सअप पर आए हुए संदेशो पर तुरंत भरोसा न करें,पहले उसकी जाँच करें ।

⦁ लालच और बड़े ऑफर्स का दावा करने वाले संदेशो पर बिलकुल भी ध्यान न दे ।

⦁ यदि आपका कोई मित्र या परिवार कोई सदश्य आपको फेक खबर फॉरवर्ड करता हैं तो क्रपया आप उन्हे सचेत करें और ऐसी खबर फैलाने से मना करें नहीं तो अपना मित्र भी संकट मे पड़ सकता है जो आप कभी भी नहीं चाहेंगे ।

⦁ इस खबर से आपको बिलकुल भी घबराने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं हैं ,बस आपको सावधान रहने की आवश्यकता हैं ,और ऐसे फेक मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करना हैं । ताकि समाज झूठी खबर का सीकार न हों।

दोस्तो अगर आपको ये जानकारी लोगो के लिए उपयोगी लगती हैं। तो प्लीज इस पोस्ट को अपने उन दोस्तो को जरूर सेयर करें जो बिना सोचे समझे किसी भी फॉरवर्डडेड संदेश को फॉरवर्ड करें देते हैं ,ताकि वो भी सावधान हो सकें । और आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट मे जरूर बताए ।

धन्यवाद
@technicalbose

SUBHASH CHANDRA

My name Subhash Chandra.I work as a blogger for 2018 .Blogging is my passion,and love that.I am pursuing B.Tech in computer science and Engineering.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News