सिर्फ 50 रुपये में पैन का रीप्रिंट ऑर्डर करें ।

share with friends

हैल्लो दोस्तों, मेरा नाम सुभाष चंद्रा है। आज हम अपने पैन कार्ड के ऑर्डर को रीप्रिंट करने के तरीके के बारे में जानते हैं।

स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह कॉम्पैक्ट है और पर्स में आसानी से फिट हो सकता है। यदि आपने इसे खो दिया है या इसे क्षतिग्रस्त कर दिया है, या इसकी एक प्रति चाहते हैं, तो आप अपने पैन कार्ड को केवल 50 रुपये में वापस करने का आदेश दे सकते हैं। आयकर विभाग द्वारा दो एजेंसियों-यूटीआईआईटीएसएल और एनएसडीएल- टीआईएन के माध्यम से पैन कार्ड जारी किया जाता है। आप दोनों में से किसी एक एजेंसी से पुनर्मुद्रण प्राप्त कर सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि मूल रूप से आपके दस्तावेज किसने जारी किए थे।

अपने खोए/खराब पैन का रिप्रिंट कैसे ऑर्डर करें?

NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और “पुनर्मुद्रण पैन कार्ड” विकल्प देखें। इस सेवा का उपयोग करके, आप अपने पैन कार्ड को अपने दरवाजे पर पहुंचा सकते हैं। हालाँकि, इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपकी वर्तमान पैन जानकारी में कोई बदलाव न हों।

NSDL और UTIITSL द्वारा भारत में कहीं भी पैन कार्ड का रिप्रिंट ऑर्डर देने के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, जबकि देश के बाहर रहने वालों से शुल्क 950 रुपये लिया जाता है। आयकर विभाग के आवेदक के पते पर पैन रिप्रिंट का वितरण किया जाएगा। डेटाबेस। रिप्रिंट आवेदन करने के लिए, आपको अपना पैन नंबर और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी। NSDL द्वारा आधार कार्ड नंबर भी पूछा जाता है क्योंकि पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है। नए आयकर नियमों के अनुसार, आपको रिप्रिंट प्राप्त करते समय अपने पैन कार्ड की हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं है। एक सॉफ्ट कॉपी ठीक काम करती है, बशर्ते यह स्कैन की गई छवि न हो। साथ ही, नए और पुराने दोनों पैन कार्ड धारकों को ई-पैन कार्ड जारी किए जाते हैं। आयकर विभाग द्वारा जारी पीडीएफ फाइल का इलाज पैन कार्ड की भौतिक प्रतियों के साथ किया जाना है (आधार कार्ड भी इस संबंध में पैन कार्ड के समान हैं)।

मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी कृपया शेयर और टिप्पणी करें।

धन्यवाद

@technicalbose

SUBHASH CHANDRA

My name Subhash Chandra.I work as a blogger for 2018 .Blogging is my passion,and love that.I am pursuing B.Tech in computer science and Engineering.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *