Hardware and Sound features of control panel |Hindi

share with friends

Hardware and Sound : कंट्रोल पैनल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी फीचर हैं । यहा आपको अपने laptop/PC को मैनेज करने के लिए न्यू डिवाइस लाइक : प्रिंटर ,ऑटो प्ले , और पावर ऑप्शन जैसे फीचर आप को पयोग करने के लिए मिल जाते हैं जिनकी मदत से आप अपने कम्प्युटर सिस्टम को मैनेज कर सकते हैं । आइये इन सभी फीचर्स के बारे मे विस्तार मे जानते हैं ।

Feature of Hardware and Sound in control panel

1. Devices and Printers : यहा से आप किसी नए डिवाइस या प्रिंटर को add/Remove करने के अलावा भी आप कुछ चीजे यहा से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं : इनके फीचर्स के बारे मे जानते हैं ….

  • Add a Bluetooth Device: इस फीचर से आप अपने कम्प्युटर मे किसी भी ब्लुटूथ डिवाइस को add कर सकते हैं ।
  • Mouse : इस ऑप्शन से आप अपने कम्प्युटर पर माऊस की setting मे बदलाओ कर सकते हैं ,जैसे- माऊस के पोइंटर का साइज़ छोटा या बड़ा कर सकते हैं ,माऊस की बटन को आप अपने अनुसार लेफ्ट हैंडेड और राइट हैंडेड सेट कर सकते हैं । और भी बहुत कुछ …
  • Device Manager : यह से आप अपने Laptop / PC की सभी डिवाइसेस तथा उनके ड्राईवर्स की जानकारी ले सकते हैं ।

2. Auto Play : कंट्रोल फनेल का यह काफी मजेदार और स्मार्ट फीचर हैं इसका उपयोग आप दो तरह से कर सकते है

  • Change default setting for media or device : इस ऑप्शन को ओपेंन करके आप जदातार प्रयोग होने वाली मीडिया डिवाइस जैसे audio/ video CD या अन्य डिवाइसेस जैसे मोबाइल फोन , कमेरा आदि को उनकी ओपेनिंग एप्लिकेशन को डिफ़ाल्ट मे सेट करना हैं जिससे भविष्य मे फिर कभी आप जब इन एप्लिकेशन का प्रयोग करते हैं तो आप आसानी से इनका प्रयोग कर पाये ।
  • Play CDs or other Media automatically : यह फीचर भी लगभग पहले वाले फीचर जैसा ही वर्क करता हैं लेकिन इस फीचर का प्रयोग करने से आप अपनी CD or media device को automatically रन करा सकते हैं ।

3. Sound : कंट्रोल फनेल के इस ऑप्शन से आप सिस्टम के साउंड वॉल्यूम को अडजेस्ट , साउंड सिस्टम को बदलना , आडिओ डिवाइस आदि को आप मैनेज कर सकते हैं ।

4. Power Option : कम्प्युटर के पावर के संबन्धित जैसे पावर बटन की सेटिंग का बदलाओ ,कम्प्युटर के वेकअप मोड़ को प्रोटेक्ट करना ,कम्प्युटर की स्लीप मोड की सेटिंग मे बदलाओ करना , डेस्कटॉप की चमक को कंट्रोल करना और अगर आप एक लैपटाप यूजर हैं तो आप सिस्टम की बैटरी को भी मैनेज कर सकते हैं ।

5. Display : कंट्रोल पैनेल के इस फीचर का वर्क कुछ खास तो नही हैं मगर आप चाहे तो इन फीचर का भी प्रयोग कर कम्प्युटर मे टेक्स्ट , इकोन , आदि को पसंद के मुताबिक बड़ा या छोटा कर सकते हैं ।इसके अलावा आप स्क्रीन का एरिया अडजेस्ट ,और इसमे एक चीज खास हैं की आप प्रॉजेक्टर को भी कनेक्ट कर सकते हैं और चाहे तो कोई एक्सटर्नल डिस्प्ले भी कनेक्ट कर सकते हैं ।

6. Windows Mobility Center : समानता आप मोबिलिटी सेटिंग मे निम्न चीजे मैनेज कर सकते है जैसे ,Display ,Volume ,Battery Status ,Wireless Network ,External Display और Presentation Setting आदि ।
इसके आलावा इसमे एक खास फीचर हैं जिससे आप प्रेजेंटेशन देने से पूर्व कुछ महत्वपूण सेटिंग को बादल सकते हैं जैसे ,screen saver , volume और background इमेज को सेट कर सकते हैं ।

दोस्तो कैसा लगी ये जानकारी कॉमेंट मे जरूर कहना और अगर आपको कही पर कोई संदेह हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं , ऐसी ही जानकारी के टेक्निकल बोस को Subscribe करना न भूले ।
हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

SUBHASH CHANDRA

My name Subhash Chandra.I work as a blogger for 2018 .Blogging is my passion,and love that.I am pursuing B.Tech in computer science and Engineering.

3 COMMENTS

    Oh my goodness! an amazing article dude. Thank you However I am experiencing issue with ur rss . Don?t know why Unable to subscribe to it. Is there anyone getting identical rss problem? Anyone who knows kindly respond. Thnkx

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *