System and Security feature in windows control Panel|Hindi Tutorial

share with friends

System and Security

System and Security विंडोज के control Panel का बहुत ही खास और उपयोगी फीचर हैं । इससे आप कम्प्युटर सिस्टम की सेक्युर्टी और सीपीयू की एक्टिविटी को जाच सकते है ।

यहा इसे पोस्ट मे हमने System and Security के सभी फीचर्स के बारें मे जानकारी देने का प्रयाश किया हैं लेकिन अगर आपको कोई संदेह हैं तो आप हमे कांटैक्ट कर सकते हैं या आप हमसे कमेंट मे पूछ सकते हैं ।

Features of Security and System :

  • Action Center :- System and Security का यह फीचर काफी उपयोगी हैं , इसकी मदत से किसी कम्प्युटर की एक्टिविटी का स्टेटस जाचा जा सकता हैं और यदि सिस्टम मे कोई समस्या हैं तो उसे ठीक किया जा सकता हैं । साथ ही यहा से आप किसी कम्प्युटर मे बने user Account की setting मे बदलाओ कर सकते हैं ,और हलही के डाटा को रेस्टोर भी किया जा सकता है ।
  • Windows Firewall :- कम्प्युटर मे windows firewall किस प्रकार उपयोगी हैं ये जानने से पहले आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी हैं की firewall क्या होता हैं ।

What is Firewall ?

फाइरवाल को हम आसान सब्दों मे कहे तो ये कम्प्युटर फाइरवाल का प्रोग्राम हैं, जो किसी भी यूजर के निजी नेटवर्क को Unauthorized लोगो की पहुच से दूर रकता हैं जिससे हैकर्स अटैक की संभावना कम हो जाती हैं । फाइरवाल एक ऐसा उपकरण हैं जिसका उपयोग किसी नेटवर्क से जुड़े हुए कम्प्युटर की सुरक्षा बढ़ाना हैं।Security and System के इस फीचर से आप अपने कम्प्युटर का फाइरवाल सिस्टम जाच सकते हैं और आप फाइरवाल के जरिये किसी भी प्रोग्राम को अनुमति प्रदान कर सकते है।

  • System:- System and Security का यह फीचर सभी कम्प्युटर यूजर के लिए बहुत ही उपयोगी हैं , ये आपको अपने कम्प्युटर की Ram और Processor की स्पीड , Remote Access , Computer name ,और Device Manager को मैनेज कर सकते हैं ।
  • Windows Updates:- विंडोज अपडेट एक बहुत ही महत्वपूण फीचर हैं क्योकि मार्केट मे मालवेर बहुत तेजी से फैल रहे हैं तो हमारे कम्प्युटर के डाटा को खराब कर सकते हैं या कभी कभी पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम भी खराब हो सकता हैं । इसके लिए आपके कम्प्युटर मे OS का up to date होना बहुत जरूरी हैं , इसके लिए आप यहा से विंडोज के लेटेस्ट अपडेट को चेक कर उसे समय पर अपडेट कर सकते हैं ।
  • Power Option :-इसकी मदत से आप अपने कम्प्युटर on /off की सेटिंग मे बदलाओ कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप एक लैपटाप यूजर हैं तो आप अपने PC की बैटरी को भी मैनेज कर सकते हैं ।
  • Backup & Restore:- कम्प्युटर की जरूरी फाइलो का बैकप लिया जा सकता हैं ताकि भविष्य मे जरूरत पड़ने पर बैकप लिया जा सके ।
  • Bit locker Drive Encryption:- कम्प्युटर या लैपटाप की ड्राइव को पासवर्ड protect बनाया जा सकता हैं ,और System and Security के इस फीचर से आप secondary storage को भी पासवर्ड protect बनाया जा सकता हैं ।
  • Administrative Tool :- कम्प्युटर की हार्ड ड्राइव को मैनेज करने के लिए यह बहुत ही उपयोगी टूल हैं , इसके अलावा यूजर Free up disk space , create and format hard disk partition ,Schedule Tasks का प्रयोग कर सकता हैं ।

आशा है दोस्तो की आप कंट्रोल पैनल के System and Security के सभी फीचर्स से परिचित हो गए हैं, तो आप इन फीचर्स का प्रयोग करें और जानकारी के लिए कमेंट मे जरूर हुक्म करें ।

जानकारी पसंद आई तो हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe करें और नोटिफ़िकेशन को ऑन करें ।
पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

SUBHASH CHANDRA

My name Subhash Chandra.I work as a blogger for 2018 .Blogging is my passion,and love that.I am pursuing B.Tech in computer science and Engineering.

11 COMMENTS

    Good post. I learn something totally new and challenging on sites I stumbleupon on a daily basis.
    It will always be interesting to read content from other authors and use something from other websites.

    You’ve made some decent points there. I checked on the net for more
    information about the issue and found most people will go
    along with your views on this site.

    Hi there just wanted to give you a quick heads up and
    let you know a few of the images aren’t loading properly.
    I’m not sure why but I think its a linking issue.
    I’ve tried it in two different web browsers and both show the same
    outcome.

    We’re a group of volunteers and starting
    a new scheme in our community. Your web site offered us with
    valuable info to work on. You’ve performed an impressive job and
    our whole neighborhood will be thankful to you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *