#1 What is ethical hacking ?|Career and Scope-एथिकल हैकिंंग क्या हैं ?

share with friends

नमस्कार दोस्तों यह है सुभाष चंद्र #technicalbose से। इसके अलावा इस आर्टिकल मे हम एथिकल हैकिंग, कोर्स और स्कोप के बारे में बात करते हैं।
what is ethical hacking and thier scope

What is Ethical Hacking?-एथिकल हैकिंंग क्या हैं?

एथिकल हैकिंग से तात्पर्य दुर्भावनापूर्ण हैकर्स के इरादे और कार्यों की नकल करके कंप्यूटर और सूचना प्रणालियों की कमजोरियों और कमजोरियों का पता लगाना है। एथिकल हैकिंग को पैठ परीक्षण, घुसपैठ परीक्षण, या रेड टीमिंग के रूप में भी जाना जाता है।

हर हैकर व्यक्तिगत लक्ष्यों और उद्देश्यों के अपने स्वयं के सेट से प्रेरित होता है। आमतौर पर गणित और कौशल के आधार पर अलग-अलग होते हैं। सामान्य अभ्यास तीन गणित श्रेणियों के आधार पर हैकर्स को गणित के आधार पर रखता है: व्हाइट हैट हैकर्स या एथिकल हैकर्स, ब्लैक हैट हैकर्स और ग्रे हैट हैकर्स। अब आइए उन्हें कुछ विस्तार से समझते हैं

White Hat Hackers-व्हाइट हैट हैकर:

ये वे लोग हैं जिन्हें आप अपने पक्ष में रखना चाहते थे। नैतिक हैकर कहे जाने वाले, ये व्यक्ति साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ हैं, जिन्हें कंपनियों और सरकारों द्वारा प्रवेश परीक्षण करने और इकाई के व्यापक कंप्यूटर सिस्टम में गलतियाँ और अंतराल खोजने के लिए काम पर रखा जाता है और अच्छे इरादों के साथ भुगतान किया जाता है। और नेक्ससरी क्लीयरेंस, वे सिस्टम में हैक कर लेते हैं और कमजोरियों का पता लगा लेते हैं। ऐसा सभी को किया जाता है ताकि ब्लैक हैट हैकर्स और अन्य मेलिस्कोर साइबर अपराधों से सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

Black Hat hackers-ब्लैक हैट हैकर:

:

ये लोग आपके अपराधी हैं। आज एक नए साइबर अपराध के बारे में खबर का एक टुकड़ा निकालें, यह ब्लैक हैट हैकर्स हैं जो इन सभी के पीछे हैं।
मौद्रिक लाभ अधिकांश ब्लैक हैट हैकर्स को प्रतिष्ठित करते हैं, लेकिन इसका एकमात्र कारण नहीं है। एयरपोर्ट सिस्टम, बैंक, पीसी, या कोई भी नेटवर्क आधारित सॉफ्टवेयर सिस्टम उनका संभावित लक्ष्य बन सकता है। वे कमजोरियों का फायदा उठाते हैं और आपके व्यक्तिगत, वित्तीय और तकनीकी डेटा तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करते हैं। सोमटाइम्स लक्ष्य अपने स्वयं के मंडलियों में, या यहाँ तक कि सार्वजनिक प्रसिद्धि में उल्लेखनीय है, लेकिन व्यर्थ ही यह सब सत्ता और धन के लिए उबलता है।

Grey Hat Hackers-ग्रे हैट हैकर:

ग्रे हैट हैकर्स सफेद और काले हैट हैकर्स के बीच कहीं हैं। वे बिना सहमति के सिस्टम में टूट जाते हैं, लेकिन यदि उन्हें कोई खामी या बैकडोर मिलता है, तो वे इसे अधिकारियों के ध्यान में लाते हैं या फिर वित्तीय पुरस्कारों के बदले में तय करने का प्रस्ताव रखते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां पुरस्कार से इनकार करने पर ग्रे हैट हैकर्स ने पूरी दुनिया को देखने के लिए इंटरनेट पर भेद्यता को लीक कर दिया है।

चूंकि एक ग्रे हैट हैकर्स व्यक्तिगत लाभ के लिए अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने की उन पंक्तियों को पार नहीं करते हैं, हालांकि वह रेखा धुंधली हो सकती है, वे ब्लैक हैट लेबल से दूर रहते हैं। हालांकि, चूंकि उन्हें व्हाइट हैट हैकर भी नहीं कहा जा सकता है और हैं। इसलिए न्यायिक दंड के अधीन है।

Careers-कैरियर:

डेटा केंद्रित मार्किंग और अर्थव्यवस्था के खतरे ने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की बढ़ती मांग को भी जन्म दिया है। ब्रेक्स अधिक महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं जो कभी भी, और लोग अपनी गोपनीयता और अपने डेटा के बारे में अधिक से अधिक चिंतित हो रहे हैं। और इसके लिए जहां नैतिक हैकर्स आते हैं।

SUBHASH CHANDRA

My name Subhash Chandra.I work as a blogger for 2018 .Blogging is my passion,and love that.I am pursuing B.Tech in computer science and Engineering.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *