What is RSS Feed ? Uses and Advantage|Beginner Guide |Hindi

share with friends

हैलो दोस्तो मेरा नाम हैं सुभाष चन्द्र और स्वागत हैं आपका आपके ब्लॉग technicalbose.in पर ,दोस्तो आज का सभी नए ब्लॉगर और उन इंटरनेट यूजर के लिए बहुत खास हैं ,जिनको RSS feed के बारे मे कोई भी आइडिया नही या फिर कहो की जिन्हे RSS feed का ‘A’ तक नही पता हैं । तो सुभाष चन्द्र लेके आया हू RSS feed की पूरी जानकारी ,आइये पढ़ते हैं ।
what is RSS feed,How to use RSS feed ,learn about RSS feed

Rss feed क्या हैं?:

RSS feed का पूरा नाम मूल रूप से ‘RDF Site Summary’ था , बाद में, दो प्रतिस्पर्धात्मक दृष्टिकोण सामने आए, जिन्होंने क्रमशः बैकक्रॉइन ‘Rich Site Summary’ और वास्तव में ‘Really Simple Syndication’का उपयोग किया हैं,जिस का उपयोग करके यूजर विभिन्न वैबसाइट के नए -नए कंटैंट की जनकरी किसी एक मोबाइल या कम्प्युटर एप्लिकेशन पर देख सकता और पढ़ सकता हैं । Rss feed का उपयोग आज हजारो वैबसाइट्स कर रही हैं और इसकी लोकप्रियता बहुत तेजी से दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं । ये एक ऐसी तकनीकी हैं जिसका उपयोग कर लाखो वेब यूजर्स अपनी पसंदीदा वैबसाइट्स के नए कंटैंट पढ़ रहे हैं । Rss feed का प्रयोग करने का खास कारण यह हैं की इसके प्रयोग के आप अलग- अलग वैबसाइट्स के लेटैस्ट कंटैंट और headlines उन यूजर्स के डिवाइस जैसे (मोबाइल ,लैपटाप,कम्प्युटर आदि ) मे सीधे पहुच जाता हैं जिंहोने अपनी पसंदीदा वैबसाइट मे RSS Feed को subscribe किया हो ।

Rss feed का इतिहास क्या हैं ?

RSS Feed का पहला version ‘RDF Site Summary’ डैन लिब्बी और रामनाथन वी. गुहा ने netscape पर बनाया था, यह मार्च 1999 में My.Netscape.Com पोर्टल पर उपयोग के लिए जारी किया गया था, यह version RSS 0.9 के रूप में जाना गया । जुलाई 1999 में, नेटस्केप के डैन लिब्बी ने एक नया version ,RSS 0.91 का उत्पादन किया,जिसमे RDF तत्वों को हटाकर और डेव विनर के समाचार सिंडिकेशन प्रारूप से तत्वों को शामिल करके प्रारूप को सरल बनाया ।Libby ने RDF से RSS Side Summary सारांश के प्रारूप को भी नाम दिया और प्रारूप के आगे के विकास को “futures document” में उल्लिखित किया ।

RSS feed का प्रयोग कैसे करें ?

RSS feed को हम किस तरह से प्रयोग मे ले सकते हैं ये हम ऊपर की पक्तियों मे पढ़ चुके हैं , RSS Feed की इन सुविधाओ का प्रयोग करने के आपको अपनी पसंदीदा वैबसाइट या ब्लॉग पर दिये गए ओरेंज रंग के RSS Feed के बटन पर क्लिक कर RSS फीड को सब्सक्राइब करना हैं । इसके बाद RSS फीड द्वारा अपनी पसंदीदा वैबसाइट के लेटैस्ट पोस्ट की जानकारी पाने के लिए आपको अपने मोबाइल /कम्प्युटर पर एक feed reader एप्लिकेशन इन्स्टाल करने की आवस्यकता हैं । ये एप्लिकेशन हर समय background एक्टिव रहेगी और जैसे ही आपकी पसंदीदा वैबसाइट पर कोई नया article पोस्ट होगा ये एप्लिकेशन आपको, उसकी सूचना आपको तुरंत मिल जाएगी । फीड रीडिंग सॉफ्टवेर दो प्रकार के होते हैं desktop-based और web-based, desktop-based कुछ मशहूर feed reading software के नाम हैं ,Amphetadesk ,FeedReader और NewsGator. web-based मशहूर सॉफ्टवेर My yahoo ,Bloglines और Google Reader.

RSS Feed इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं ?

RSS feed उन लोगो की मुसकिल को आसान करता जो हर रोज इंटरनेट पर वैबसाइट से आर्टिक्ल पढ़ने के लिए सर्च करते हैं और जब उन्हे कुछ नया पढने को नही मिलता तब उन्हे निराश हो कर वापस आना पढ़ना हैं । RSS आपकी पसंदीदा वैबसाइट और ब्लॉग के लेटैस्ट आर्टिक्ल की जानकारी आपके फोन पर दिखा देगा, RSS आपकी पसंदीदा website पर आर्टिकल पब्लिक होने के तुरंत बाद ही लेटैस्ट पोस्ट की नोटिफ़िकेशन आपको सेंट कर देता हैं । ताकि आप अपने कीमती समय को गवाए बिना जितना जल्दी हो सके पोस्ट को पढ़ पाये ।

दोस्तो मैंने इस आर्टिकल के मधायम से RSS फीड के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं ,मगर फिर भी आपको लगता हैं की कुछ छूट गया हैं तो प्लीज कमेंट मे जरूर कहे । आप सब के कमेंट मैं बहुत ही ध्यान से पढ़ता हू । और आप सभी के कमेंट का रिप्लाइ भी जरूर देने की कोशीश करता हू ।

तो दोस्तो अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो पोस्ट को लाइक कर दो और आपने दोस्तो को whatsapp ,facebook ,instagram सब पर फैला दो । मैं आपका दोस्त लाता रहूँगा ऐसी ही मजेदार चीजे और अगर आपने अभी तक हमे subscribe नही किया तो अभी करें ।

SUBHASH CHANDRA

My name Subhash Chandra.I work as a blogger for 2018 .Blogging is my passion,and love that.I am pursuing B.Tech in computer science and Engineering.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *